How to Win Friends and Influence People Book Summary Hindi

How to Win Friends and Influence People

 Introduction

डेल कार्नेगी द्वारा लिखित “How to Win Friends and Influence People” के हमारे Book Summary में आपका स्वागत है। यह timeless classic, प्रभावी संचार, स्थायी संबंध बनाने और व्यक्तिगत और व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने के लिए एक मार्गदर्शिका है। इस Summary में, हम Book की मुख्य अंतर्दृष्टि को उजागर करते हैं, जिससे आपको उन्हें अपने जीवन में लागू करने में मदद मिलती है। उन सिद्धांतों की खोज के लिए इस यात्रा में हमारे साथ शामिल हों जो आपकी बातचीत को बदल सकते हैं और सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

मैं यहां आपके सपनों को हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए हूं। मुझे पता है कि feel stuck, lost, and unmotivated महसूस करना कैसा होता है। मैं खुद वहां गया हूं। लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि अगर आप ठान लें तो कुछ भी संभव है।

मैं अपना ज्ञान और अनुभव आपके साथ साझा करना चाहता हूं, और आपकी पूरी क्षमता तक पहुंचने में आपकी सहायता करना चाहता हूं।

चाहे आप अपना खुद का business शुरू करना चाहते हैं, weight कम करना चाहते हैं, shape में आना चाहते हैं, या बस एक खुशहाल और अधिक पूर्ण जीवन जीना चाहते हैं, मैं यहां मदद करने के लिए हूं।

आज की वीडियो डेल कार्नेगी के द्वारा लिखी गयी पुस्तक How to Win Friends and Influence People के बारे में है ।

About Author

डेल कार्नेगी (24 नवंबर, 1888 – 1 नवंबर, 1955) एक American writer and lecturer थे, और self-improvement, salesmanship, corporate training, public speaking, and interpersonal skills में पाठ्यक्रमों के विकासकर्ता थे। मिसौरी के एक खेत में गरीबी में जन्मे, वे हाऊ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल  के लेखक थे, जो एक बेस्टसेलर है जो आज भी popular है। उन्होंने हाउ टू स्टॉप वरीइंग एंड स्टार्ट लिविंग , लिंकन द अननोन , और कई अन्य पुस्तकें भी लिखीं।

कार्नेगी के काम का 40 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है और दुनिया भर में इसकी 150 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकी हैं। उन्हें अब तक के most influential self-help authors में से एक माना जाता है।

कार्नेगी का दर्शन इस विचार पर आधारित था कि हर किसी में सफल होने की क्षमता होती है और सफलता की कुंजी दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध विकसित करना है। उनका मानना ​​था कि लोग किसी ऐसे व्यक्ति के द्वारा राजी होने की अधिक संभावना रखते हैं जिसे वे पसंद करते हैं और सम्मान करते हैं, और रिश्ते बनाने का सबसे अच्छा तरीका दूसरों में वास्तव में दिलचस्पी लेना है।

कार्नेगी के तरीके मनोविज्ञान और समाजशास्त्र के सिद्धांतों पर आधारित थे, और वह अक्सर रोल-प्लेइंग और अन्य अभ्यासों का इस्तेमाल करते थे ताकि उनके छात्रों को यह सीखने में मदद मिल सके कि उनके सिद्धांतों को अपने जीवन में कैसे लागू किया जाए। उन्होंने अभ्यास के महत्व पर भी जोर दिया और अपने छात्रों को रोजमर्रा की स्थितियों में अपने नए कौशल का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया।

दोस्तों आप इस समरी की विडियो YouTube पर जा कर देख सकते है ।

कार्नेगी के काम की आलोचना कुछ लोगों द्वारा अत्यधिक सरलीकृत होने और रिश्तों के लिए जोड़ तोड़ वाले दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए की गई है। हालाँकि, उनके तरीकों का उपयोग लाखों लोगों ने अपने रिश्तों को सुधारने और अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए किया है।

डेल कार्नेगी की “हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल” एक self-help book है जो interpersonal communication के क्षेत्र में एक क्लासिक बन गई है। पुस्तक को चार भागों में बांटा गया है, जिनमें से प्रत्येक संबंध बनाने और दूसरों को प्रभावित करने के एक अलग पहलू पर केंद्रित है।

लोगों को संभालने में मौलिक तकनीक (fundamental techniques in handling people)

यह part  प्रभावी संचार के सिद्धांतों का परिचय प्रदान करता है। कवर किए गए विषयों में आलोचना से बचना, प्रशंसा व्यक्त करना और दूसरों में रुचि लेना शामिल है।

लोगों को अपने जैसा बनाने के छह तरीके (Six Ways to Make People Like You)

इस खंड में, कार्नेगी संबंध बनाने और दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करने के लिए छह विशिष्ट तकनीकें प्रस्तुत करता है। इन तकनीकों में दूसरों में रुचि दिखाना, लोगों के नाम याद रखना और सक्रिय रूप से सुनना शामिल है।

अपने सोचने के तरीके से लोगों को कैसे जीतें (how to win people over with your way of thinking)

यह खंड अनुनय की कला को समर्पित है। कार्नेगी बताते हैं कि विचारों को इस तरह से कैसे प्रस्तुत किया जाए जो दूसरों को आकर्षित करे, तर्क-वितर्क से कैसे बचा जाए, और दूसरों को चीजों को अपने नजरिए से देखने के लिए कैसे प्रेरित किया जाए।

Part 4 : एक नेता बनें: लोगों को अपमान या असंतोष पैदा किए बिना कैसे बदलें पुस्तक का अंतिम खंड नेतृत्व और प्रेरणा पर केंद्रित है। कार्नेगी फीडबैक और आलोचना कैसे करें, दूसरों को कैसे प्रेरित करें, और सकारात्मक और उत्पादक टीम कैसे बनाएं, इस पर सलाह देते हैं।

How to Win Friends and Influence People Book Summary के बारे में डीटेल्स में जानतें है :

PART 1

लोगों को संभालने की कला में महारत हासिल करना।

  इस part में, हम लोगों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए मूलभूत तकनीकों का पता लगाएंगे, चाहे वह व्यक्तिगत या पेशेवर सेटिंग में हो।

लोगों के साथ बातचीत करना हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है, और प्रभावी ढंग से संवाद करने की हमारी क्षमता हमारी बातचीत के नतीजे पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। जिस तरह से हम लोगों के साथ बातचीत करते हैं, वह व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से हमारी सफलता का निर्धारण कर सकता है।

इस part में, हम पांच fundamental techniques पर चर्चा करेंगे जो लोगों को प्रभावी ढंग से संभालने में आपकी मदद कर सकती हैं। ये तकनीकें काम करने के लिए सिद्ध हुई हैं, और आप उनका उपयोग मजबूत संबंध बनाने, गलतफहमियों से बचने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

पाँच fundamental techniques कुछ इस तरह हैं:

आलोचना, निंदा या शिकायत न करें

ईमानदारी से और ईमानदारी से सराहना करें

दूसरे व्यक्ति में उत्कट चाह जगाना

दूसरे लोगों में सच्ची दिलचस्पी लें

मुस्कान 

Smile

Don’t criticize, condemn, or complain

Give honest and sincere appreciation

Arouse in the other person an eager want

Become genuinely interested in other people

Smile

आइए इन तकनीकों में से प्रत्येक पर करीब से नज़र डालें और लोगों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

तकनीक 1: आलोचना, निंदा या शिकायत न करें (don’t criticize, condemn or complain)

आलोचना, निंदा और शिकायत नकारात्मक व्यवहार हैं जो तनाव पैदा कर सकते हैं और संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब हम आलोचना करते हैं, निंदा करते हैं, या शिकायत करते हैं, तो हम दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक बना देते हैं, और इस बात की संभावना कम हो जाती है कि हम जो कहना चाहते हैं, वे उसे सुनें।

आलोचना करने, निंदा करने या शिकायत करने के बजाय दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। दोष देने के बजाय समाधान खोजने पर ध्यान दें।

तकनीक 2:  ईमानदारी से सराहना करें (Give honest and sincere appreciation)

सभी को सराहना पसंद है, और ईमानदार और सच्ची सराहना करना मजबूत रिश्ते बनाने का एक शानदार तरीका है। जब हम अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हैं, तो हम एक सकारात्मक माहौल बनाते हैं और दूसरे व्यक्ति को अपना अच्छा काम जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

अपनी प्रशंसा व्यक्त करते समय विशिष्ट रहें। “अच्छा काम” कहने के बजाय, “मैं सराहना करता हूं कि आपने उस कठिन परिस्थिति को कैसे संभाला। आपने बहुत धैर्य और व्यावसायिकता दिखाई।”

तकनीक 3: दूसरे व्यक्ति में एक उत्कंठा जगाना (arouse a passion in the other person)

जब लोग कुछ करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए कहे जाने के बजाय कार्रवाई करने की संभावना अधिक होती है। यदि आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति कुछ करे, तो पता करें कि वे क्या चाहते हैं और उन्हें दिखाएं कि आप जो चाहते हैं उसे करने से उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

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उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अपने कमरे को साफ करे, तो उन्हें ऐसा करने के लिए कहने के बजाय, उनसे पूछें कि अगर उनका कमरा साफ और व्यवस्थित होता तो उन्हें कैसा लगता। इससे उनमें अपने कमरे को साफ करने की इच्छा पैदा होगी क्योंकि इससे उन्हें एक साफ और व्यवस्थित जगह बनाने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

तकनीक 4: दूसरे लोगों में सच्ची दिलचस्पी लें (take a genuine interest in other people)

लोग अपने और अपने हितों के बारे में बात करना पसंद करते हैं। जब हम अन्य लोगों में वास्तविक रुचि दिखाते हैं, तो हम एक सकारात्मक छाप बनाते हैं और मजबूत संबंध बनाते हैं।

सवाल पूछें और दूसरे व्यक्ति के जवाबों को ध्यान से सुनें। सहानुभूति और समझ दिखाएं, और विषय को बाधित करने या बदलने से बचें।

तकनीक 5: मुस्कुराओ (smile)

एक मुस्कान एक शक्तिशाली उपकरण है जो एक सकारात्मक माहौल बना सकती है और लोगों को सहज महसूस करा सकती है। जब हम मुस्कुराते हैं, तो हम दिखाते हैं कि हम मिलनसार और मिलनसार हैं, और हम लोगों के लिए हमारे साथ संवाद करना आसान बनाते हैं।

एक मुस्कान संक्रामक भी हो सकती है, और जब हम मुस्कुराते हैं, तो हम दूसरों को भी मुस्कुराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

PART 2

इस Part  में, हम लोगों को अपने जैसा बनाने के तरीकों का पता लगाएंगे, चाहे वह व्यक्तिगत या पेशेवर सेटिंग में हो।

अपने जैसे लोगों को बनाना मजबूत संबंध बनाने का एक अनिवार्य घटक है, और इस part में हम ऐसा करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

लोगों को अपने जैसा बनाने के तरीके हैं:

लोगों के नाम याद रखें और उनका उपयोग करें

एक अच्छा श्रोता होना

दूसरे व्यक्ति के हितों के संदर्भ में बात करें

दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस कराएं

इन techniques को details में जानते है

तकनीक 1: लोगों के नाम याद रखें और उनका उपयोग करें (remember and use people’s names)

लोगों के नाम याद रखना सम्मान की निशानी है और दिखाता है कि आप उन्हें एक व्यक्ति के रूप में महत्व देते हैं। जब आप किसी का नाम याद करते हैं, तो आप एक सकारात्मक छाप छोड़ते हैं और उन्हें महत्वपूर्ण महसूस कराते हैं।

लोगों के नाम याद रखने की कोशिश करें और जब आप उनसे बातचीत करें तो उनका इस्तेमाल करें। यदि आप किसी का नाम भूल जाते हैं, तो उनसे दोबारा पूछने से न डरें।

तकनीक 2: एक अच्छे श्रोता बनें (be a good listner)

एक अच्छा श्रोता होना लोगों को अपने जैसा बनाने का एक महत्वपूर्ण घटक है। जब हम दूसरों की बातों को ध्यान से सुनते हैं, तो हम दिखाते हैं कि हम उनकी राय को महत्व देते हैं और उनकी बातों में रुचि रखते हैं।

विषय को बाधित करने या बदलने से बचें, और सहानुभूति और समझ दिखाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि दूसरे व्यक्ति ने क्या कहा है, आप उनके दृष्टिकोण को समझते हैं, उसे वापस दोहराएं।

तकनीक 3: दूसरे व्यक्ति के हितों के संदर्भ में बात करें (talk in terms of the other person’s interests)

जब हम उन चीजों के बारे में बात करते हैं जो दूसरे व्यक्ति को रूचि देती हैं, तो हम एक सकारात्मक प्रभाव बनाते हैं और उनके साथ जुड़ना आसान बनाते हैं। पता करें कि दूसरे व्यक्ति में क्या दिलचस्पी है और उन विषयों के बारे में बात करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो फ़ुटबॉल के प्रति जुनूनी है, तो फ़ुटबॉल से संबंधित विषयों पर बात करें। यह दूसरे व्यक्ति को मूल्यवान महसूस कराएगा और आपको एक मजबूत संबंध बनाने में मदद करेगा।

तकनीक 4: दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस कराएं (make the other person feel important)

जब हम लोगों को महत्वपूर्ण महसूस कराते हैं, तो हम सकारात्मक प्रभाव डालते हैं और मजबूत संबंध बनाते हैं। दूसरे व्यक्ति को दिखाने के तरीके खोजें कि आप उन्हें एक व्यक्ति के रूप में महत्व देते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सहकर्मी से बात कर रहे हैं, तो किसी प्रोजेक्ट या कार्य पर उनकी राय पूछें। यह उन्हें मूल्यवान और महत्वपूर्ण महसूस कराएगा, और आपको एक मजबूत पेशेवर संबंध बनाने में मदद करेगा।

PART 3

इस part  में, हम यह पता लगाएंगे कि लोगों को अपने सोचने के तरीके से कैसे आकर्षित किया जाए।

दूसरों को राजी करने की क्षमता व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों स्थितियों में एक महत्वपूर्ण कौशल है। चाहे आप किसी उत्पाद को बेचने की कोशिश कर रहे हों, किसी को अपने विचार का समर्थन करने के लिए मना रहे हों, या किसी सौदे पर बातचीत कर रहे हों, लोगों को अपने सोचने के तरीके से जीतने में सक्षम होना सफलता के लिए आवश्यक है।

इस part में, हम आपके सोचने के तरीके से लोगों को जीतने के लिए तीन मूलभूत तकनीकों पर चर्चा करेंगे:

सकारात्मक दृष्टिकोण का महत्व

तर्क और कारण का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें

सहानुभूति और समझ की शक्ति

इन techniques को details में जानते है

तकनीक 1: सकारात्मक दृष्टिकोण का महत्व (The importance of a positive attitude)

लोगों को अपने सोचने के तरीके से जीतने में पहला कदम सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ स्थिति का सामना करना है। लोग किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा राजी होने की अधिक संभावना रखते हैं जो उनके विचारों के प्रति सकारात्मक और उत्साही है।

अपने विचारों में आश्वस्त रहें, लेकिन प्रतिक्रिया के लिए भी खुले रहें और वैकल्पिक दृष्टिकोणों पर विचार करने के लिए तैयार रहें। रक्षात्मक या टकराव से बचें, क्योंकि इससे लोगों को जीतना कठिन हो सकता है।

तकनीक 2: तर्क और कारण का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें (How to use logic and reason effectively)

तर्क और कारण दूसरों को मनाने के शक्तिशाली उपकरण हैं। अपने विचार प्रस्तुत करते समय, उन तथ्यों और साक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपकी स्थिति का समर्थन करते हैं।

अपनी प्रस्तुति में स्पष्ट और संक्षिप्त रहें, और अत्यधिक जटिल भाषा या तकनीकी शब्दजाल का उपयोग करने से बचें जो आपके दर्शकों को भ्रमित या विमुख कर सकता है।

अपने विचारों के प्रति संभावित प्रतिवादों या आपत्तियों को संबोधित करना सुनिश्चित करें, और अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए साक्ष्य या उदाहरण प्रदान करने के लिए तैयार रहें।

तकनीक 3: सहानुभूति और समझ की शक्ति (The power of empathy and understanding)

सहानुभूति और समझ प्रेरक संचार के आवश्यक घटक हैं। लोगों को अपने सोचने के तरीके से जीतने की कोशिश करते समय, उनके दृष्टिकोण और उनके विश्वासों के पीछे के कारणों को समझना आवश्यक है।

सक्रिय रूप से सुनने के लिए समय निकालें और उनकी चिंताओं को समझें। दिखाएँ कि आप उनके दृष्टिकोण को समझते हैं, भले ही आप इससे सहमत न हों।

सहानुभूति और समझ का प्रदर्शन करके, आप विश्वास और तालमेल की भावना पैदा करते हैं, जिससे दूसरों को आपके सोचने के तरीके के बारे में समझाना आसान हो जाता है।

PART 4

इस PART में, हम पता लगाएंगे कि एक LEADER कैसे बनें और लोगों को नाराज किए बिना या असंतोष पैदा किए बिना कैसे बदलें।

एक LEADER होने का मतलब केवल लोगों को यह बताना नहीं है कि क्या करना है। यह एक सामान्य लक्ष्य की ओर दूसरों को प्रेरित करने और उनका मार्गदर्शन करने के बारे में है। और कभी-कभी, इसका अर्थ है लोगों के व्यवहार या दृष्टिकोण को बदलना।

लेकिन आप ऐसा कैसे कर सकते हैं बिना अपराध या नाराजगी के? यहाँ एक अगुवा होने और बिना अपराध किए लोगों को बदलने की तीन मूलभूत तकनीकें हैं:

प्रशंसा और सच्ची प्रशंसा से शुरुआत करें

सीधे आदेश देने के बजाय अप्रत्यक्ष सुझावों का प्रयोग करें

दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस कराएं

इन techniques को details में जानते है

तकनीक 1: प्रशंसा और ईमानदारी से प्रशंसा के साथ शुरुआत करें (Begin with praise and honest appreciation)

इससे पहले कि आप किसी के व्यवहार या दृष्टिकोण को बदल सकें, उनके साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करना आवश्यक है। ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका प्रशंसा और ईमानदारी से सराहना के साथ शुरू करना है।

व्यक्ति की ताकत और सकारात्मक गुणों को स्वीकार करके प्रारंभ करें। इससे पता चलता है कि आप एक व्यक्ति के रूप में उन्हें महत्व देते हैं और उनका सम्मान करते हैं, जिससे उनके लिए आपके सुझावों को ग्रहण करना आसान हो जाता है।

तकनीक 2: सीधे आदेश देने के बजाय अप्रत्यक्ष सुझावों का उपयोग करें (Use indirect suggestions instead of giving direct orders)

किसी के व्यवहार या रवैये को बदलने की कोशिश करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि बॉस या सत्तावादी के रूप में सामने आने से बचें। सीधे आदेश देने के बजाय अप्रत्यक्ष सुझावों का प्रयोग करें।

उदाहरण के लिए, “आपको यह करने की आवश्यकता है” कहने के बजाय, “क्या आपने ऐसा करने पर विचार किया है?” यह दृष्टिकोण कम टकराव वाला है और दूसरे व्यक्ति को यह महसूस करने की अनुमति देता है कि इस मामले में उनके पास एक विकल्प है।

तकनीक 3: दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस कराएं (Make the other person feel important)

यदि वे मूल्यवान और महत्वपूर्ण महसूस करते हैं तो लोगों को बदलने के लिए ग्रहणशील होने की अधिक संभावना है। किसी के व्यवहार या दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करते समय, उन्हें महत्वपूर्ण महसूस कराने का प्रयास करें।

उनके विचारों और विचारों को सक्रिय रूप से सुनें, और उनके विचारों और भावनाओं में वास्तविक रुचि दिखाएं। दूसरे व्यक्ति को मूल्यवान और महत्वपूर्ण महसूस कराकर, आप विश्वास और तालमेल की भावना पैदा करते हैं, जिससे परिवर्तनों का सुझाव देना आसान हो जाता है।

CONCLUSION

“How To Win Friends & Influence People” एक timeless classic है जो human behavior और effective communication में valuable insights प्रदान करता है। पुस्तक में कई विषयों को शामिल किया गया है, जिसमें लोगों को संभालने के लिए मौलिक तकनीकें, लोगों को अपने जैसा बनाने के  तरीके, लोगों को अपने सोचने के तरीके से कैसे जीतना है, और कैसे एक LEADER बनना है और बिना अपराध किए लोगों को बदलना है। पुस्तक में outlined  सिद्धांतों का पालन करके, आप अपने संबंधों को बेहतर बना सकते हैं, अधिक प्रभावी संचारक बन सकते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। “हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल” अपने पारस्परिक कौशल में सुधार करने और अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में सफलता प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए अवश्य पढ़ें।

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तो दोस्तो आज की Book Summary यहीं समाप्त करते है।

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